कर्नाटक: कुमारस्वामी किसका समर्थन करेंगे, जानें जेडीएस ने क्या कहा

एचडी कुमारस्वामी के जनता दल सेक्युलर ने कहा है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों से उसे संकेत मिले हैं और संपर्क करने की कोशिश की गई है। जेडीएस के नेता ने कहा है कि इस मामले में फ़ैसला ले लिया गया है कि किसको समर्थन करना है। हालाँकि, उन्होंने यह साफ़ नहीं बताया कि किस पार्टी को समर्थन दिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि समय आने पर यह साफ़ किया जाएगा।

जनता दल सेक्युलर यानी जेडीएस का यह समर्थन इसलिए काफ़ी अहम है क्योंकि अधिकांश एग्ज़िट पोल ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है। एबीपी-सीवोटर के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि बीजेपी को 83-95, कांग्रेस को 100-112, जेडीएस को 21-29 और अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं। इसमें सबसे ज़्यादा वोट शेयर 41 फ़ीसदी कांग्रेस को मिलने के आसार बताए गए हैं। बीजेपी को 38%, जेडीएस को 15% और अन्य को 6% वोट मिलने की संभावना बताई गई है।

रिपब्लिक टीवी- पी एमएआरक्यू के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85-100, कांग्रेस+ को 94-108, जेडीएस को 24-32 और अन्य को 2-6 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। टीवी9 भारतवर्ष- पोलस्ट्रैट के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 88-98, कांग्रेस+ को 99-109, जेडीएस को 21-26 और अन्य 0-4 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 

इसके अलावा ज़ी न्यूज़-मैट्राइज़ के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 79-94, कांग्रेस+ को 103-118, जेडीएस को 25-33 और अन्य को 2-5 सीटें मिलती बताई गई हैं। टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85 सीटें मिलने की संभावना है तो कांग्रेस को 113, जेडीएस को 23 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।

एशियानेट- जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94-117, कांग्रेस को 91-106, जेडीएस को 14-24 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने के आसार हैं।

ऐसी स्थिति में जेडीएस की भूमिका 'किंगमेकर' की होगी। यानी त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में उसके समर्थन के बिना वहाँ बीजेपी या कांग्रेस सरकार नहीं बना सकतीं।

जेडीएस के वरिष्ठ नेता तनवीर अहमद ने एक विशेष साक्षात्कार में एनडीटीवी को बताया, 'निर्णय हो गया है। फ़ैसला ले लिया गया है। जब सही समय आएगा तो हम जनता के लिए इसकी घोषणा करेंगे।' हालाँकि बीजेपी ने इनकार किया है कि उसने जेडीएस से संपर्क किया था और उसने कहा कि उसे विश्वास है कि उसे स्पष्ट जनादेश मिलेगा।

न्यूज़ चैनल से बीजेपी की शोभा करंदलाजे ने कहा कि 'गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है, भाजपा ने जेडीएस से संपर्क नहीं किया है'। उन्होंने कहा, 'हमें 120 सीटें मिलना तय है। कल अपने कार्यकर्ताओं से जमीनी स्तर पर जानकारी हासिल करने के बाद हमें पता चला है कि 120 सीटों पर पहुँचेंगे।'

बीजेपी के इनकार के बारे में पूछे जाने पर जेडीएस ने दोहराया कि पार्टी ने सरकार बनाने के बारे में फ़ैसला ले लिया है। एनडीटीवी से तनवीर अहमद ने कहा, 'हां, दोनों (भाजपा और कांग्रेस) ने हमसे संपर्क करने की कोशिश की है... जेडीएस आज ऐसी स्थिति में है कि पार्टियां हमसे संपर्क करना चाहेंगी।'

उन्होंने कहा, 'कर्नाटक के लोग चाहते हैं कि हम राज्य की बेहतरी के लिए दोनों राष्ट्रीय दलों पर नज़र रखें। और मुझे नहीं लगता कि कोई कारण है कि कोई क्षेत्रीय पार्टी कर्नाटक के विकास के लिए काम नहीं करना चाहेगी।' यह पूछे जाने पर कि वे किस पार्टी के साथ जाएंगे, उन्होंने कहा, 'जो लोग कर्नाटक और कन्नडिगाओं की भलाई के लिए काम करने जा रहे हैं'।

यह पूछे जाने पर कि पार्टी कितनी सीटों पर जीतेगी, अहमद ने कहा, 'हमारे बिना कोई भी सरकार नहीं बना सकता है। मुझे लगता है कि यह एक अच्छी संख्या है। हम पैसे, ताक़त और बाहुबल के मामले में राष्ट्रीय दलों के संसाधनों का मुकाबला नहीं कर सके।'



https://ift.tt/JV42Oks
Previous
Next Post »

Please don't enter any spam link in comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon