कर्नाटक चुनाव Live: पोस्टल बैलेट रुझान - बीजेपी को कांग्रेस दे रही है कड़ी टक्कर

  • सिद्धरमैया वरुणा से, सीटी रवि चिकमंगलूर से और एचडी कुमारस्वामी चन्नापटना में आगे चल रहे हैं।
  • हुबली-धारावाड़ से जगदीश शेट्टार फिलहाल पीछे चल रहे हैं।
  • बेल्लारी से जी. सोमशेखर रेड्डी आगे चल रहे हैं।

कर्नाटक चुनाव पर पूरे देश की आज नजर है। 10 मई को यहां वोट डाले गए थे। भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया था. जबकि जेडीएस भी कहीं-कहीं मजबूती से लड़ती नजर आई थी।। कर्नाटक में कई राजनीतिक दिग्गज अपने चुनावी भाग्य को जानने का इंतजार कर रहे हैं। क्या भाजपा सत्ता विरोधी लहर से लड़ने में कामयाब होगी या कांग्रेस कर्नाटक में वापसी करेगी इस सवाल का जवाब जल्द मिलने लगेगा।

एग्जिट पोल के एक सर्वेक्षण ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। हालांकि, 10 मई को प्रसारित किए गए कई एग्जिट पोल के बीच, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और दो अन्य ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की थी। यदि चुनाव परिणाम त्रिशंकु दिखाते हैं, तो यह देखा जाना बाकी है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) "किंगमेकर" के रूप में उभरेगी।

यह चुनाव परिणाम हमें यह भी बताएंगे कि क्या राज्य में अगले पांच वर्षों में गठबंधन सरकार या सरकारों का एक और दौर होगा जैसा कि 2018 और 2023 के बीच हुआ था। राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत है। 



https://ift.tt/NlZODH5
Previous
Next Post »

Please don't enter any spam link in comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon