आधुनिक इतिहास में पीएम मोदी सहित 4 गुजरातियों का अहम योगदान: शाह

भारत के आधुनिक इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों में किनका-किनका नाम लिया जा सकता है और यदि उनमें भी सिर्फ़ गुजरातियों का नाम लेना हो तो किनका इतना अहम योगदान हो सकता है इतिहासकारों को छोड़िए, देश के गृहमंत्री अमित शाह से जानिए कि वह किनके-किनके योगदान को अहम मानते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि भारत के आधुनिक इतिहास में चार गुजरातियों का महत्वपूर्ण योगदान है। ये चार गुजराती हैं- महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, मोरारजी देसाई और नरेंद्र मोदी। यानी गृहमंत्री अमित शाह के इस बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब महात्मा गांधी और सरदार पटेल के बरक्स खड़ा करने की कोशिश की गई है। वैसे, अमित शाह के इस बयान से यह सवाल कौंध सकता है कि जो चार नाम इन्होंने बताए हैं उनका इतना अहम योगदान आख़िर उन्होंने क्या बताया है। तो अमित शाह ने इस सवाल का जवाब भी देने की कोशिश की है।

अमित शाह दिल्ली गुजराती समाज के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर गुरुवार को मुख्य अतिथि के रूप में समारोह को संबोधित कर रहे थे। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'गांधीजी के प्रयासों से देश को आजादी मिली, देश सरदार पटेल के कारण एकजुट हुआ, मोरारजी देसाई के कारण देश का लोकतंत्र पुनर्जीवित हुआ और नरेंद्र मोदी के कारण दुनिया भर में भारत का जश्न मनाया जा रहा है।' 

जाहिर सी बात है कि गुजराती समुदाय का कार्यक्रम था तो गुजरात से निकलकर महत्वपूर्ण योगदान देने वालों का ज़िक्र आता। इसी संदर्भ में गृहमंत्री ने गुजराती में दिए अपने भाषण में कहा कि इन चार गुजरातियों ने महान उपलब्धियां हासिल की हैं और वे पूरे देश का गौरव हैं। उन्होंने कहा कि गुजराती समुदाय देश और दुनिया भर में मौजूद है, और किसी भी समाज की सेवा करते हुए हमेशा अच्छी तरह घुलमिल गया है।

इस दौरान अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ में कसीदे पढ़े और मोदी सरकार के कार्यकाल में हुए कार्यों का गुणगाण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नौ साल के कार्यकाल का ज़िक्र करते हुए कहा कि इस दौरान देश ने कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि 2014 में जब मोदी प्रधानमंत्री बने थे तब भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में 11वें स्थान पर थी और आज भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि अब आईएमएफ सहित कई एजेंसियां भारत की अर्थव्यवस्था को एक अच्छी जगह के रूप में देखती हैं।

अमित शाह ने पीएम की तारीफ़ करते हुए कहा कि मोदी के निर्णायक नेतृत्व में सर्जिकल और एयर स्ट्राइक कर भारत ने दुनिया को संदेश दिया कि भारत की सीमाओं से कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता। उन्होंने कोविड टीकाकरण को भी पीएम मोदी की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक बन गया है, भारत स्टार्टअप के क्षेत्र में तीसरे और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के मामले में चौथे स्थान पर है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बिना किसी हिंसा की खबर के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने का काम किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति बनाई, जिसके परिणामस्वरूप नौ साल में एक भी बड़ी आतंकवादी घटना नहीं हुई। शाह ने कहा कि मोदी ने देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमाओं की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई प्रयास किए हैं।



https://ift.tt/qClMthA
Previous
Next Post »

Please don't enter any spam link in comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon