सिद्धरमैया से कोई मतभेद नहींः डीके शिवकुमार

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि कुछ लोग कहते हैं कि सिद्धारमैया के साथ मेरे मतभेद हैं लेकिन मैं साफ कर देना चाहता हूं कि हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। मैंने कई बार पार्टी के लिए कुर्बानी दी है और सिद्धारमैया जी के साथ खड़ा हुआ हूं। मैंने सिद्धारमैया को भी सहयोग दिया है।

कर्नाटक के चुनाव जो शनिवार को संपन्न हुए, कांग्रेस के लिए एक बड़ी राहत लेकर आए हैं, क्योंकि पार्टी ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 135 सीटें जीतीं हैं। भाजपा 66 सीटों तक सिमट गई और क्षेत्रीय पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने सिर्फ 19 सीटों पर जीत हासिल की है।

कांग्रेस कल से जश्न के मूड में है, लेकिन मुख्यमंत्री पद का असहज सवाल दो कद्दावर नेताओं की वजह से दांव पर लगा हुआ है। भारत की सबसे पुरानी पार्टी पहले से ही राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में विद्रोही गुट का सामना कर रही है और यह निर्णय निश्चित रूप से कांग्रेस के आलाकमान के राजनीतिक कौशल का परीक्षण करेगा।

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक रविवार शाम को बैठक करेंगे और पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री पद पर फैसला लेने की उम्मीद है। समझा जाता है कि कांग्रेस आलाकमान सिद्धरमैया को ही मुख्यमंत्री बनाना चाहता है, क्योंकि उनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। तमाम विधायक पहले से ही संकेत दे रहे हैं कि वे सिद्धरमैया के साथ हैं। सूत्रों का कहना है कि डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम और महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया जा सकता है। 

कांग्रेस के अंदर के सूत्र यह भी दावा कर रहे हैं कि डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों के दो समान कार्यकाल के साथ स्थिति साझा करने के साथ पार्टी बीच का रास्ता तय कर सकती है। हालांकि, यह देखना बाकी है कि नेता इस व्यवस्था को कितना स्वीकार करते हैं, क्योंकि छत्तीसगढ़ में भी ऐसी ही स्थिति थी, जहां मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने काउंटर टीएस सिंह देव के लिए 2.5 साल बाद पद छोड़ने से इनकार कर दिया था।



https://ift.tt/B4HEOYX
Previous
Next Post »

Please don't enter any spam link in comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon